डाउनलोड प्रस्तुति
प्रस्तुति लोड हो रही है। कृपया प्रतीक्षा करें।
1
मध्य प्रदेश सरकार की एक पहल
सी.एम हेल्पलाइन मध्य प्रदेश सरकार की एक पहल
2
परिचय
3
सी. एम हेल्पलाइन नागरिक समस्याओं का त्वरित निराकरण करने हेतु एक नई पहल है
सी. एम हेल्पलाइन का संचालन भोपाल स्थित कॉल सेंटर में किया जा रहा हैI मध्य प्रदेश के नागरिक हेल्पलाइन नंबर १८१ पर किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन नंबर से कॉल कर सकते है सी ऍम हेल्पलाइन के द्वारा नागरिक राज्य सरकार के किसी भी विभाग से सम्बंधित समस्त योजनाओं की जानकारी एवं शिकायतों के लिए कॉल कर सकते हैं
4
शिकायतों का निराकरण
5
निराकरण दर्ज करने के दो तरीके हैं
अधिकारी टोल फ्री नंबर पर कॉल करके निराकरण दर्ज करा सकते हैं अथवा अधिकारी वेब पोर्टल या मोबाइल एप के द्वारा निराकरण दर्ज करवा सकते हैं
6
पोर्टल द्वारा शिकायतों का निराकरण दर्ज करना
7
अपना वेब ब्राउज़र खोलें और निम्नांकित एड्रेस भरें http://cmhelpline. mp
अपना वेब ब्राउज़र खोलें और निम्नांकित एड्रेस भरें
8
होम पेज पर Officer Login पर क्लिक करें
9
अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालें
10
साइन इन करने के बाद यह पहले स्क्रीन दिखाई देगीI प्रथम बार लॉग इन करने पर “Profile Change” टैब पर क्लिक करेंI
11
Profile Change पर निम्नांकित जानकारी उपलब्ध होगी
12
आपका नाम, पदनाम मोबाइल नंबर, यूजर आई
आपका नाम, पदनाम मोबाइल नंबर, यूजर आई. डी एवं पासवर्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा. अनुरोध है कि जानकारी के सही होने की पुष्टि करेंI यदि जानकारी गलत पाई जाती है तो आप इसे एडिट कर सकते हैंI जानकारी एडिट कर आप सेव अवश्य करेंI यदि जानकारी सही है तो बिना सेव किये वापस जाएँ (Return without saving). प्रथम बार लॉग इन करने पर अपना पासवर्ड जरूर बदल देंI यूजर आई. डी. फील्ड डिसेबल्ड रहती है और इसे बदला नहीं जा सकता है I
13
लंबित शिकायतें पहले पेज पर देखी जा सकती हैं
14
वैकल्पिक रूप से यह Dash Board पर क्लिक करके देखा जा सकता हैं
15
शिकायत के विवरण देखने के लिए Action आइकॉन पर क्लिक करें
16
इस पेज के दो भाग हैं1. 1. शिकायत होने पर की गयी कार्यवाही 2
इस पेज के दो भाग हैं शिकायत होने पर की गयी कार्यवाही 2. शिकायत का विवरण बताना
17
प्रथम भाग में शिकायत पर की गयी कार्यवाही के अंतर्गत लिखें कि शिकायत निराकरण के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई गयी हैं अथवा निरस्त क्यों कर दी गयी हैI इसके अनुसार ही शिकायत का विवरण बदलेंI शिकायत के निम्न ४ स्तर हो सकते हैं-
18
शिकायत पर कार्यवाही की स्तिथि
State Description Work in Progress इसका चयन करें यदि आपने कार्यवाही की हैंI परन्तु निराकरण में समय लगेगा Accepted – Partially Closed इसका चयन करें यदि आपने कार्यवाही की हैंI परन्तु निराकरण नहीं हुआI Rejected – Partially Closed इसका चयन करें यदि आपने सही कार्यवाही की हैंI परन्तु निराकरण में समय लगा I Complaint of Different Department इसका चयन करें यदि शिकायत दुसरे विभाग की हैI
19
जानकारी भरने के बाद सेव करने के लिए “कार्यवाही अपडेट करें”पर क्लिक करेंI वापस जाने के लिए “वापस जावे" क्लिक करें. शिकायत का विवरण में शिकायत की गयी कार्यवाही की सारी जानकारी उपलब्ध रहती हैंI
20
शिकायत की स्तिथि जानने के लिए “शिकायत की स्तिथि”पर क्लिक करें
21
क्लिक करने पर निम्न स्क्रीन दिखाई देगी , हर शिकायत का एक अलग नंबर होगाI शिकायत नंबर डालें एवं “खोजें” बटन पर क्लिक करें .
22
इस प्रकार शिकायत का सारा विवरण दिखाई देगा
23
किसी भी शिकायत को force close करने के लिए “Pending Complaints” लिस्ट पर क्लिक करें. टेक्स्ट बॉक्स में विवरण दर्ज करें Force Close सेलेक्ट(शिकायत को बंद करें) करें, सेव करने के लिए “कार्यवाही अपडेट करें” पर क्लिक करें
24
मोनिटरिंग के लिए कुछ आई डी बनाये गए हैं
मोनिटरिंग के लिए कुछ आई डी बनाये गए हैं. रिपोर्ट्स को देखने के लिए, MIS Reports पर क्लिक करें
25
क्लिक करने पर निम्न पेज दिखाई देगा, नीचे दो ड्राप डाउन मेनू -विभाग एवं जिला उपलब्ध हैंI “रिक्त करें” सिलेक्टेड डाटा को क्लियर करने के लिए हैंI तीसरा ड्राप डाउन मेनू शिकायंत की स्तिथि जानने के लिए हैंI
26
निम्न प्रकार से विभिन्न रिपोर्ट्स जेनेरेट की जा सकेंगीI ये सभी रिपोर्ट्स एक्सेल में कन्वर्ट करने के लिए “एक्सेल मे एक्सपोर्ट करें” पर क्लिक करेंI पिछले पेज पर जाने के लिए “वापस” क्लिक करेंI
27
उच्च स्तर पर भी मोनिटरिंग के लिए आई डी बनाये गए हैं जिनका विवरण निम्न प्रकार से है:
Sr.no Login ID Privileges Action Required 1. मुख्यमंत्री / मुख्य सचिव मध्य प्रदेश के किसी जिले या विभाग की सभी शिकायतें देख सकेंगे यूजर कोई भी कोई भी जिला या विभाग चयन कर सकते हैं फिर शिकायत की स्तिथि का चयन करें और रिपोर्ट देखें पर क्लिक करें. इन आई डी का प्रयोंग करके किसी भी विभाग एवं जिले की जानकारी ली जा सकती हैI 2. आयुक्त सम्बंधित विभाग/संभाग की सभी शिकायतें देख सकेंगे यूजर कोई भी जिला या विभाग का चयन कर सकते हैं, शिकायत की स्तिथि का चयन कर सकते है और “रिपोर्ट देखें” पर क्लिक करके रिपोर्ट देख सकते हैं. 3. कलेक्टर अपने जिले के सभी विभागों की सभी शिकायतें देख सकेंगे जिला पहले से चयनित होगा एवं केवल उसी जिले की जानकारी उपलब्ध रहेगी, यूजर जिले के किसी भी विभाग का चयन कर सकते हैं उसके बाद शिकायत की स्तिथि का चयन कर सकते है और “रिपोर्ट देखें” पर क्लिक करके रिपोर्ट देख सकते हैंI
28
लोग आउट करने के लिए “लॉग ऑफ करें” पर क्लिक करें, इससे आप होम पेज पर आ जायेंगे I
29
मोबाइल एप
30
सी. एम मोबाइल एप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर मैं जाए .
31
प्ले स्टोर मैं C M Helpline खोजें
32
लिस्ट में CM Helpline सेलेक्ट करें एवं इनस्टॉल करें
33
Accept पर क्लिक करें एवं इंस्टालेशन के बाद Open पर क्लिक करें
34
Login पर क्लिक करें और Login ID और Password भरें
35
पोर्टल के तरह ही यहाँ भी आप अपना account देखें और निराकरण दर्ज करें
36
C M Helpline मोबाइल एप अब आपके मोबाइल पर इनस्टॉल है और आप आइकॉन पर क्लिक करके कभी भी लॉग इन करे सकते हैं
37
महत्वपूर्ण दूरभाष
38
किसी भी तकनीकी समस्या या सुझाव के लिए निम्न नंबर पर संपर्क करेंI
नाम : शशांक जैन मोबाइल .: नाम : रविश कनोजिया मोबाइल :
39
धन्यवाद
इसी तरह की प्रस्तुतियाँ
© 2024 SlidePlayer.in Inc.
All rights reserved.